Telegram Join Whatsapp (1) Whatsapp (2)

आप दुबलिकेट वेबसाइट से बचे दुनिया का एकमात्र वेबसाइट यही है SM Study Point और ये आपको पैसे पेमेंट करने को कभी नहीं बोलते है क्योंकि यहाँ सब के सब सामग्री फ्री में उपलब्ध कराया जाता है धन्यवाद !

Class 8th Science Solution Chapter 1 | Bihar Board Class 8 | दहन और ज्वाला : चीजों का जलना | कक्षा 8वीं विज्ञान सभी प्रश्नों के उत्तर

Class 8th Science Solution Chapter 1  Bihar Board Class 8  दहन और ज्वाला  चीजों का जलना  कक्षा 8वीं विज्ञान सभी प्रश्नों के उत्तर
www.smstudypoint.com
प्रश्न 1. आग लगने पर हम इसे कई बार पानी डाल कर बुझाते हैं । पानी डालने से आग क्यों बुझ जाती है ? 
उत्तर – हम जानते हैं कि आग को जलने के लिए हवा (ऑक्सीजन) आवश्यक है। पानी डाल देने से भाप बनता है । यह भाप आग का ऑक्सीजन से सम्पर्क समाप्त कर देता है। इस कारण पानी डालने से आग बुझ जाती है।
प्रश्न 2. मोमबत्ती की ज्वाला जब स्थिर हो तो काँच के प्लेट ले जाने पर काला वलय क्यों बनता है ?
उत्तर – मोमबत्ती की ज्वाला से कार्बन निकलता है। इसी कारण मोमबत्ती की ज्वाला पर काँच का प्लेट ले जाने पर उसपर काला वलय बनता 1 ।
प्रश्न 3. अगर किसी दुर्घटना में कोई आग की चपेट में आ जाय तो उसे बचाने के लिये कम्बल में लपेट दिया जाता है। ऐसा क्यों ?
उत्तर – कम्बल एक कुचालक वस्तु है। आग के चपेट में आए व्यक्ति के कपड़े जलने लगते हैं, जिससे वह अधिक जल जाता है। उसे बचाने के लिए उसे कम्बल में लपेट देने से उससे हवा (ऑक्सीजन) मिलना बन्द हो जाता है, जिससे आग बुझ जाती और व्यक्ति अधिक जलने से बच जाता है ।
प्रश्न 4. कभी-कभी जंगलों में अपने आप लग आग जाती है। ऐसा कैसे होता है ?
उत्तर – हम जानते हैं कि घर्षण से ताप और फिर ताप से आग पैदा होती है। जंगलों वृक्ष के दो डाल एक के ऊपर एक चढ़ जाते हैं और दोनों और दोनों में हवा चलने से घर्षण होने लगता है। यह घर्पण यदि अधिक देर तक होता रहे तो वहाँ आग पैदा हो जाती है और धीरे-धीरे पूरा जंगल धू-धूकर जलने लगता है ।
प्रश्न 5. गोलू ने आधा पेट्रोल और आधा पानी लेकर एक मिश्रण बनाया । उसने कपड़े के एक टुकड़े को मिश्रण में भिगो दिया। इसके बाद माचिस की एक तीली से इसे जलाया। आग लगी पर कपड़ा नहीं जला। ऐसा कैसे हुआ ? 
उत्तर – पेट्रोल अति ज्वलनशील है, अतः उसमें आग पकड़ी और पेट्रोल जलने लगा । कपड़ा में चूँकि पानी भी था । अतः पानी ने कपड़ा को ज्वलन ताप तक पहुँचने ही नहीं दिया, जिस कारण कपड़ा नहीं जला। 
प्रश्न 6. माचिस की तीली को जलाने के लिये उसे माचिस की डिब्बी से रगड़ा जाता है। ऐसा क्यों ?
उत्तर – माचिस की तीलियों की नोक पर पोटैशियम क्लोरेट नामक रासायन की घुंडी बनी रहती है। डिब्बी के अगल-बगल दोनों ओर लाल फास्फोरस तथा सल्फर का लेप लगा रहता है। माचिस की तीली की घुंडीवाली नोक को डिब्बी के बगल में रगड़ा जाता है, तब दोनों में घर्षण होता है और तीली जल उठती है । 
प्रश्न 7. मोमबत्ती की ज्वाला के तीनों क्षेत्र दिखाइए ।
उत्तर -
Class 8th Science Solution Chapter 1  Bihar Board Class 8  दहन और ज्वाला  चीजों का जलना  कक्षा 8वीं विज्ञान सभी प्रश्नों के उत्तर
प्रश्न 8. घर में आग से होने वाली असावधानी से बचने के लिये आप क्या-क्या कर सकते हैं ? इसकी चर्चा अपने दोस्तों से कीजिए । 
उत्तर – किसी ज्वलनशील पदार्थ को रसोईघर से दूर रखना चाहिए । किरासन तेल (मिट्टी का तेल) बाहरी कमरे में रखना चाहिए । चिराग या लालटेन ज्वलनशील पदार्थ से अलग रखना चाहिए । रसोइया को सिंथेटिक कपड़ा नहीं पहनना चाहिए। उसे भोजन पकाते समय सदा सूती वस्त्र पहनना चाहिए। यदि घर में मोटर सायकिल या मोटर कार हो तो पेट्रोल इसी में रहना चाहिए । अलग से पेट्रोल घर में नहीं रखना चाहिए । घर में बीड़ी-सिगरेट नहीं पीना चाहिए ।

Post a Comment

0 Comments