Telegram Join Whatsapp (1) Whatsapp (2)

आप दुबलिकेट वेबसाइट से बचे दुनिया का एकमात्र वेबसाइट यही है SM Study Point और ये आपको पैसे पेमेंट करने को कभी नहीं बोलते है क्योंकि यहाँ सब के सब सामग्री फ्री में उपलब्ध कराया जाता है धन्यवाद !

नौवीं से 12वीं की किताबों से हटाए जा सकते हैं अप्रासंगिक अध्याय

नौवीं से 12वीं की किताबों से हटाए जा सकते हैं अप्रासंगिक अध्याय
राज्य शिक्षा एवं शोध प्रशिक्षण संस्थान (एससीईआरटी) अब नौवीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम की सभी किताबों की समीक्षा करेगा। जरूरी हुआ तो अप्रासंगिक हो चुके अध्याय हटाए जा सकते हैं। समीक्षा के लिए विषयवार विशेषज्ञों की टीम बनाई जा रही है। जहां एक तरफ बीटीबीसी (बिहार टेक्स्ट बुक कॉर्पोरेशन) की नौवीं और दसवीं की किताबों की समीक्षा कर उनकी अशुद्धियों को देखा जाएगा, वहीं एनसीईआरटी की 11वीं और 12वीं की किताबों की भी गहन समीक्षा होगी। इस दौरान जो भी अशुद्धियां पकड़ में आयेंगी, उनमें सुधार किया जाएगा।

बता दें कि एससीईआरटी ने अभी एक से आठवीं तक के सभी किताबों की समीक्षा की। इनमें चार हजार से अधिक अशुद्धियां पकड़ में आईं। इन अशुद्धियों को ठीक करने के बाद नई किताबें प्रिंट की गई है। अब नौवीं से 12वीं तक की किताबों की अशुद्धियों को शुद्ध किया जाएगा।

पुरानी चीजों को किया जाएगा अपडेट

बता दें कि वर्तमान में जो किताबें माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में पढ़ाई जा रही है, वो 2012 में ही प्रिंट हुई थी। इसमें कई ऐसी चीजें हैं जो पुरानी हो चुकी हैं। इससे न तो परीक्षा में सवाल पूछे जाते हैं न ही इसकी अब प्रासंगिकता है। समीक्षा में ऐसे चैप्टर को अलग किया जाएगा। इसके बाद इस पर विशेषज्ञों की राय लेकर उसे हटाया जाएगा।

● एससीईआरटी करेगा नौवीं से 12वीं की किताबों की समीक्षा

● सितंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा काम

एक से आठवीं तक की किताबों की समीक्षा हो चुकी है। कई अशुद्धियों को सुधारा गया। अब नौवीं से 12वीं तक की किताबों की भी समीक्षा की जाएगी।

इंटर पास छात्राओं के लिए 330 करोड़ रुपए स्वीकृत

पटना। वर्ष 2023 में इंटर उत्तीर्ण सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देने के लिए शिक्षा विभाग ने गुरुवार को 330 करोड़ की स्वीकृति दी है। मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बिहार के मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण प्रति अविवाहित छात्रा को 25 हजार दिये जाते हैं।

Post a Comment

0 Comments