Telegram Join Whatsapp (1) Whatsapp (2)

आप दुबलिकेट वेबसाइट से बचे दुनिया का एकमात्र वेबसाइट यही है SM Study Point और ये आपको पैसे पेमेंट करने को कभी नहीं बोलते है क्योंकि यहाँ सब के सब सामग्री फ्री में उपलब्ध कराया जाता है धन्यवाद !

Bihar Board Class 9th Hindi Solution | 9th Class N.C.E.R.T Hindi Answer Question | ग्राम-गीत का मर्म (लक्ष्मीनारायण सुधांशु) | बिहार बोर्ड कक्षा 9वीं हिंदी सभी प्रश्नों के उत्तर

Bihar Board Class 9th Hindi Solution  9th Class N.C.E.R.T Hindi Answer Question  ग्राम-गीत का मर्म (लक्ष्मीनारायण सुधांशु)  बिहार बोर्ड कक्षा 9वीं हिंदी सभी प्रश्नों के उत्तर
S.M Study Point
प्रश्न 1. 'ग्राम-गीत का मर्म' निबंध में व्यक्त सुधांशु जी के विचारों को सार रूप में प्रस्तुत करें ।
उत्तर – 'ग्राम-गीत का मर्म' शीर्षक निबंध में सुधांशुजी ने ग्राम-गीत के मर्म का उद्घाटन करते हुए काव्य और जीवन में उसके महत्त्व का निरूपण किया है। ग्राम-गीत का उद्भव और उसकी प्रकृति का अनुसंधान करते हुए इन्होंने प्रतिपादित किया है कि जीवन की शुद्धता और भावों की सरलता का जितना मार्मिक वर्णन ग्राम-गीतों में मिलता है, उतना परवर्ती कला-गीतों में नहीं । तात्पर्य यह है कि ग्राम-गीत ही कला-गीतों का मेरूदंड है ।
प्रश्न 2. जीवन का आरंभ जैसे शैशव है, वैसे ही कला-गीत का ग्राम-गीत है । लेखक के इस कथन का क्या आशय है ?
उत्तर- प्रस्तुत गद्यांश महान कला समीक्षक लक्ष्मीनारायण सुधांशु द्वारा लिखित ‘ग्राम-गीत का मर्म' शीर्षक पाठ से उद्धृत है। इसमें कथाकार सुधांशुजी ने कला-गीत के उद्भव के संबंध में अपना विचार प्रकट किया है । लेखक का कहना है कि कला-गीत का आरंभ ग्राम-गीत से ही हुआ है। जिस प्रकार जीवन का आरंभ शैशव है, उसी प्रकार कला-गीत का आरंभिक रूप ग्राम-गीत है। ग्राम गीत जातीय आशु कवित्व है जो कर्म या क्रीड़ा के ताल पर रचा गया है । तात्पर्य कि व्यक्ति अपने मानसिक भावों की अभिव्यक्ति वाणी द्वारा करता है । वह यह अभिव्यक्ति सुख-दुःख दोनों स्थितियों में करता है। सुख की स्थिति में उल्लास प्रकट होता है, जबकि दुःख की स्थिति में विषाद । दोनों ही स्थितियों में वह मन का विकार गुनगुना कर प्रकट करता है, जो ग्राम-गीत के रूप में प्रकट होता है और जब इन ग्राम- गीतों को परिष्कृत रूप में उपयोग किया जाता है तब वह कला-गीत हो जाता है। इसीलिए लेखक ने कहा है कि कला-गीत का आरंभिक रूप ग्राम-गीत है ।
प्रश्न 3. गार्हस्थ कर्म-विधान में स्त्रियाँ किस तरह के गीत गाती हैं?
उत्तर – गार्हस्थ्य कर्म-विधान में चिक्की पीसते समय, धान रोपते या कूटते समय, चर्खा कातते समय अपने शारीि ,, श्रम को हल्का करने के लिए अथवा मनोरंजन के लिए गीत गाती हैं । इनके अतिरिक्त जन्म, मुंडन यज्ञोपवीत, विवाह, पर्व-त्योहार आदि अवसरों पर उल्लास एवं उमंगयुक्त गीत अपना प्रेम प्रकट करने के लिए गाती हैं । 
प्रश्न 4. मानव जीवन में ग्राम-गीतों का क्या महत्त्व है?
उत्तर – मनुष्य साधारणतः अपनी लालसा, वासना, प्रेम, घृणा, उल्लास, विषाद को समाज की मान्य धारणाओं से ऊपर नहीं उठा सका है और अपनी हृदयगत भावनाओं को प्रकट करने में कृत्रिम शिष्टाचार का प्रतिबंध भी नहीं माना है। मानव जीवन में ग्राम-गीत का अति महत्त्व है क्योंकि इससे सामाजिक परिवेश का पता चलता है तथा मनोरंजन होता है। साथ ही, इन गीतों के माध्यम से हर्ष एवं शोक की जानकारी मिलती है। ये गीत सामाजिक संबंधों के महत्त्वपूर्ण अंग हैं।
प्रश्न 5. "ग्राम- गीत हृदय की वाणी है, मस्तिष्क की ध्वनि नहीं ।" आशय स्पष्ट करें ।
उत्तर- इसमें लेखक ने ग्राम-गीत की महत्ता पर प्रकाश डाला है । लेखक का कहना है कि ग्राम- गीत में हृदय का सरस अनुराग सन्निहित होता हैं । इन गीतों का विषय पारिवारिक जीवन होता है तथा प्रेम एवं उल्लास की भावनाएँ होती है । स्त्रियाँ शारीरिक श्रम को हल्का करने के लिए गीत गाती हैं जिसे पुरुषों ने भी हल जोतने, नाव खेने तथा पालकी ढोने आदि कामों के समय गाए जाने वाले गीतों का आरंभ किया, किंतु ग्राम- 'गीतों की प्रकृति स्त्रैण ही रही, पुरुषत्व का प्रभाव नहीं पड़ सका। स्त्रियों ने जहाँ कोमल भावों की अभिव्यक्ति की, वहाँ पुरुषों ने अपने संस्कार वश प्रेम को प्राप्त करने के लिए युद्ध घोषणा की । फलतः ग्राम-गीतों में प्रेम एवं युद्ध संबंधी गीत गाए जाने लगे । अतः ग्राम-गीत हृदय का उद्गार है, कोमल भावनाओं की अभिव्यंजना है तथा हृदय की वाणी है लेकिन कल्पना का प्रतिरूप अथवा मस्तिष्क की ध्वनि नहीं है ।
प्रश्न 6. ग्राम- गीत की प्रकृति क्या है ? 
उत्तर – ग्राम-गीत की प्रकृति स्त्री प्रकृति है । इन गीतों का मुख्य विषय पारिवारिक जीवन है। गार्हस्थ्य कर्म-विधान की जो स्वाभाविक प्रेरणा है, उससे गीतों की रचना का अटूट संबंध है | इसकी उद्भावना व्यक्तिगत जीवन के उल्लास - विषाद को प्रकट करने के लिए हुई । गृह कार्य में व्यस्त महिलाएँ अपने हृदय के भावों को प्रकट करने के लिए तथा अपनी थकावट दूर करने के लिए गीत गाती हैं ।
प्रश्न 7. कला-गीत और ग्राम-गीत में क्या अंतर है ?
उत्तर – जीवन का आरंभ जैसे शैशव है, वैसे ही कला-गीत का प्रारम्भ ग्राम-गीत हैं लेखक का कहना है कि ग्राम-गीतों से ही काल्पनिक तथा वैचित्र्यपूर्ण कविताओं का विकास हुआ है, किंतु दोनों में अन्तर है।
ग्राम-गीत की उद्भावना व्यक्तिगत जीवन के उल्लास एवं विषाद को लेकर हुई है, लेकिन उनकी सारी वैयक्तिक सत्ता समष्टि में तिरोहित हो गई। ग्राम-गीत भाव प्रधान होते हुए भी अपरिष्कृत हैं, क्योंकि ग्रामीण महिलाओं द्वारा उद्गीत है, जबकि कला-गीत सुसंस्कृत एवं परिष्कृत हैं। इनमें भाव के साथ भाषा की शुद्धता का भी ध्यान रखा गया है। ग्राम-गीत स्त्री-प्रकृति प्रधान है जबकि कला-गीत पुरुषत्व प्रधान । अतः स्त्री और पुरुष रचयिता के दृष्टिकोण में जो सूक्ष्म और स्वाभाविक भेद हो सकता है, वही भेद ग्राम-गीत एवं कला-गीत में है ।
प्रश्न 8. 'ग्राम-गीत का ही विकास कला-गीत में हुआ है ।' पठित निबंध को ध्यान में रखते हुए उसकी विकास प्रक्रिया पर प्रकाश डालें । 
उत्तर – ग्राम-गीत वह जातीय आशु कवित्व है, जो कर्म या क्रीड़ा के ताल पर रचा गया है। जीवन में गीतों का अति महत्व है। मानव सामाजिक प्राणी है । वह अपना हर्षविषाद गीतों के माध्यम से प्रकट करता है । कला-गीत के अन्तर्गत मुक्तक और प्रबंध काव्य दोनों का समावेश है। इनके इतिहास का अनुसंधान करने पर यह स्पष्ट हो जाता है कि ग्राम-गीतों से काल्पनिक तथा वैचित्र्यपूर्ण कविताओं का विकास हुआ है तथा सभ्य जीवन के अनुक्रम से कला-गीत के रूप में विकसित हो गया है । इसका संस्कार अब तक विद्यमान है। ग्राम-गीत व्यक्तिगत उच्छ्वास और वेदना को लेकर उद्गीत किया गया; किंतु इन भावनाओं ने समष्टि का इतना प्रतिनिधित्व किया कि उनकी सारी वैयक्तिक सत्ता समष्टि में तिरोहित हो गई । इस प्रकार इसे लोक गीत की संज्ञा प्राप्त हुई । कला-गीत अत्यधिक संस्कृत और परिष्कृत होने के बाद भी कला गीत अपने मूल ग्राम-गीत के संस्कार से मुक्ति न पा सका। इस प्रकार कहा जा सकता है कि ग्राम-गीत का ही विकास कला-गीत में हुआ है।
प्रश्न 9. ग्राम-गीतों में प्रेम-दशा की क्या स्थिति है? पठित निबंध के आधार पर उदाहरण देते हुए समझाइए ।
उत्तर – प्रेम-दशा जितनी, व्यापकत्व-विधायिनी होती है, जीवन में उतनी और कोई स्थिति नहीं । प्रेम या विरह में समस्त प्रकृति के साथ जीवन की जो समरूपता देखी जाती है, वह क्रोध, शोक, उत्साह, विस्मय तथा जुगुप्सा में नहीं । विरहाकुल पुरुष पशु-पक्षी, लता - द्रुम सबसे अपनी वियुक्त प्रिया का पता पूछने लगता है, किंतु क्रुद्ध मनुष्य अपने शत्रु का पता पूछता है । तात्पर्य कि प्रेम की दशा ऐसी होती है जिसमें मित्र-शत्रु, चेतनअचेतन में भेद की भावना नष्ट हो जाती है तथा प्रिय के अस्तित्व की सृष्टि व्यापिनी भावना से जीवन और जगत् की कोई वस्तु अलग नहीं रह पाती । अतः इस प्रेम की दशा में प्राण-भक्षक को भी प्राण-रक्षक मान लिया जाता है ।
प्रश्न 10. 'प्रेम या विरह में समस्त प्रकृति के साथ जीवन की जो समरूपता देखी जाती है, वह क्रोध, शोक, विस्मय, उत्साह, जुगुप्सा आदि में नहीं ।' आशय स्पष्ट करें ।
उत्तर- लेखक का कहना है कि प्रेम अथवा विरह की दशा व्यापकत्व - विधायिनी होती है J इसमें समरूपता देखी जाती है। विरहाकुल व्यक्ति पशु-पक्षी, पेड़-पौधे सबसे अपनी वियुक्त प्रिया का पता पूछता है, जैसे राम ने सीता की खोज करते हुए खग, मृग आदि से सीता के बारे में पूछा है। किंतु क्रोध की दशा में व्यक्ति शत्रु का पता प्रकृति से पूछता नहीं पाया जाता । इसी प्रकार प्रेमिका या प्रेमी प्रकृति के साथ अपने जीवन का साहचर्य स्थापित कर लेता है । तात्पर्य कि प्रेम या विरह की दशा ऐसी तीव्र होती है जिसमें प्रेमी या प्रेमिका चेतनाहीन होकर अपने इष्ट की प्राप्ति के लिए व्याकुल रहते हैं, जबकि क्रोध, शोक, विस्मय आदि मानसिक दशा में व्यक्ति की स्थिति सामान्य रहती है। इसमें प्रतिकार, हिंसा, घृणा आदि की भावना की प्रबलता रहती है, किंतु प्रेम की दशा में सहजता होता है । इस कारण प्रेमी या प्रेमिका के लिए प्रकृति सहचर की भाँति प्रतीत होती है । निष्कर्षतः जीवन का यह उत्कर्ष तथा विकास प्रेम-दशा के अतिरिक्त अन्यत्र सुलभ नहीं है ।
प्रश्न 11. ग्राम-गीतों में मानव जीवन के किन-किन प्राथमिक चित्रों के दर्शन होते हैं ?
उत्तर— ग्राम-गीतों में मानव जीवन के उन प्राथमिक चित्रों के दर्शन होते हैं, जिनमें - मनुष्य साधारणतः अपनी लालसा, वासना, प्रेम, घृणा, उल्लास, विषाद को समाज की मान्य धारणाओं से ऊपर नहीं उठा सका है। अपनी हृदयगत भावनाओं को प्रकट करने में कृत्रिम शिष्टाचार के बंधनों को तोड़ प्रेम, वीरता, क्रोध, कर्त्तव्य का भी बहुत ही रमणीय अन्तर्विरोध दिखाया है ।
प्रश्न 12. गीत का उपयोग जीवन के महत्त्वपूर्ण समाधान के अतिरिक्त साधारण मनोरंजन भी है। निबंधकार ने ऐसा क्यों कहा है ?
उत्तर – निबंधकार का कहना है कि मनोरंजन के विविध रूप तथा विधियाँ हैं। अनाज पीसते समय, धान रोपते समय, धान कूटते समय, चर्खा कातते समय, किसी पर्व-त्योहार में जाते समय, अपने शरीर श्रम को हल्का करने के लिए स्त्रियाँ गीत गाती हैं । परिश्रम के कारण आई थकावट से निजात पाया जा सके और चित्त को मनोरंजन में संलग्न किया। जा सके। इसीलिए निबंधकार ने ऐसा कहा है कि गीत का उपयोग जीवन के महत्त्वपूर्ण समाधान के अतिरिक्त साधारण मनोरंजन भी हैं ।
प्रश्न 13. ग्राम-गीतों के मुख्य विषय क्या हैं? निबंध के आधार पर उत्तर दें
उत्तर – ग्राम-गीतों का मुख्य विषय पारिवारिक जीवन है। प्रेम विवाह तथा पतोहू और सास-ससुर के बर्ताव, माँ, भाई बहन का स्नेह आदि बातें ही ज्यादातर गीतों में गाई जाती हैं। इसके अतिरिक्त जन्म, मुंडन, विवाह, पर्व-त्योहार के अवसर पर उल्लास एव) उमंगपूर्ण पारिवारिक जीवन से संबद्ध गीत गाए जाते हैं ।
प्रश्न 14. किसी विशिष्ट वर्ग के नायक को लेकर जो काव्य रचना की जाती थी, वह किन स्वाभाविक गुणों के कारण साधारण जनता के हृदय पर उनके महत्त्व की प्रतिष्ठा बनती थी ?
उत्तर - राजा-रानी, राजकुमोर अथवा राजकुमारी या ऐसे ही समाज के किसा विशिष्ट वर्ग के नायक को लेकर काव्य-रचना की जो परम्परा प्राचीनकाल से ही चली आ रही थी तथा संस्कृत साहित्य में इसका विशेष महत्व था, उसका मुख्य कारण यह था कि वैसे विशिष्ट व्यक्तियों के लिए साधारण जनता के हृदय पर उनके महत्त्व की प्रतिष्ठा बनी हुई थी, क्योंकि उनमें धीरोदात्तता, दक्षता, तेजस्विता, रूढ़वंशता, वाग्मिता आदि गुण स्वाभाविक माने जाते थे। ऐसे चरित्र को लेकर काव्य-रचना करने में रसोत्कर्ष की सृष्टि होता था । इन स्वाभाविक गुणों के कारण साधारण जनता के हृदय पर उनके महत्त्व की प्रतिष्ठा बनती थी ।
प्रश्न 15. ग्राम-गीत की कौन-सी प्रवृत्ति अब काव्य-गीत में भी चलने लगी है ?
उत्तर – लेखक का कहना है कि काव्य रचना करने में रसोत्कर्ष का काम बहुत कुछ सामाजिक धारणा पर आश्रित था; क्योंकि साधारण जीवन के चित्रण में कवि की प्रतिभा . का बहुत-सा अंश अपने चरित्र नायक में विशिष्टता प्राप्त कराने की चेष्टा में ही खर्च हो जाता है। इसलिए हृदय की उच्चता या विशालता किसी में हो, चाहे वह राजा हो या भिखारी, उसका वर्णन करना कवि-कर्म माना गया । अतः उच्च वर्ग के प्रति जैसे-जैसे विशिष्टता का भाव घटने लगा वैसे-वैसे निम्न वर्ग के प्रति आदर का भाव हमारे हृदय में जमने लगा और काव्य में स्थान प्राप्त होने लगा ।
प्रश्न 16. ग्राम-गीत के मेरुदंड क्या हैं ?
उत्तर – ग्राम-गीत में ससुर के लिए दशरथ, पति के लिए राम, सास के लिए कौशल्या या यशोदा तथा देवर के लिए लक्ष्मण को जन-समाज के बीच संबंध का प्रतिनिधित्व कराया गया है । इसका मुख्य कारण यह है कि हमारा वह पिछला संस्कार भी है, जो धार्मिक महाकाव्यों ने हमारे चित्त पर डाला है। इसीलिए एक दरिद्र गृहिणी भी अपने भोजन का अन्न सोने के सूप में फटककर उसे साफ करती है । अतः दरिद्रता के बीच संपत्तिशालीनता का यह रूप ग्राम-गीत के मेरुदंड हैं।
प्रश्न 17. 'प्रेम-दशा जितनी व्यापक विधायिनी होती है, जीवन में उतनी और कोई स्थिति नहीं ।' प्रेम के इस स्वरूप पर विचार करें तथा आशय स्पष्ट करें ।
उत्तर – लेखक का कहना है कि प्रेम की दशा ऐसी व्यापक होती है कि इसमें भिन्नता अर्थात् भेदभाव की भावना छूमंतर हो जाती है। व्यक्ति एक-दूसरे के साथ एकाकार हो जाता है । 'सारा संसार एक समान प्रतीत होता है। अतः लेखक के कहने का आशय है कि प्रेम रस से अभिसिक्त मानव का हृदय गंगाजल के समान निर्मल हो जाता है । पशु-पक्षी अपनेप्रेमी जन के वियोग में व्यथित हो जाते हैं। प्रेम अंधा होता है। इसमें जाति, धर्म, अपनापराया के सारे संकुचित विचार प्रेम की कल-कल धारा में विलीन हो जाते हैं। प्रिय के अस्तित्व की सृष्टि-व्यापी भावना से जीवन और जगत् की कोई वस्तु अलग नहीं रह पाती । जीवन का यह उत्कर्ष तथा विकास प्रेम-दशा के अतिरिक्त अन्यत्र सुलभ नहीं । प्रेम में ही प्राण-भक्षक को प्राण रक्षक समझने की शक्ति है ।
प्रश्न 18. 'कला-गीतों में पशु-पक्षी, लता-द्रुम आदि से जो प्रश्न पूछे गए हैं, उनके उत्तर में वे प्रायः मौन रहे हैं। विरही यक्ष का मेघदूत भी मौन ही रहा है।'लेखक के इस कथन से क्या आप सहमत हैं? यदि हैं तो अपने विचार दें।
उत्तर – कला-गीत कल्पना प्रधान होता है । इसमें लेखक या कवि अपने विचारों अथवा भावों को कल्पना के सहारे मूर्त रूप प्रदान करता है। आदि कवि वाल्मीकि ने विरह-विह्वल राम के मुख से सीता की खोज के लिए न जाने कितने पशु-पक्षी, लता-द्रुम आदि से पता पुछवाया है। सीता के अनुसंधान के लिए हनुमान को दूत बनाकर भेजा जो काव्य में इस परिपाटी का मार्गदर्शक बन गया । इस प्रकार इन दूतों की परंपरा ही चल पड़ी । लेखक के कहने का भाव यह है कि पशु-पक्षी, लता-द्रुम आदि जीवन के अनादि सहचर हैं, लेकिन प्रकृति का यह साहचर्य सभ्य जीवन से दूर हट गया है। अपने सुखदुख के भावों को उनपर आरोपित कर उन्हें स्पंदित करते हैं। लेखक के इस विचार से हम इसलिए सहमत हैं क्योंकि काव्यं के माध्यम से व्यक्ति में रसोद्रेक किया जाता है, तांकि काव्य का कल्पना - तत्व, भाव तत्व में अन्तर्निहित हो सके। इसी कारण पशु-पक्षी, लता-द्रुम, यक्ष का मेघदूत आदि मौन रहे हैं क्योंकि इनके माध्यम से विरह की चरमावस्था को प्रतिपादित किया गया है । अतः लेखक के अनुसार, प्रेम या विरह की अवस्था अति प्रखर होती है। व्यक्ति अपना मानसिक तनाव दूर करने के लिए समस्त प्रकृति के साथ साहचर्य स्थापित कर लेता है। उसकी निजत्व - भावना लुप्त हो जाती है।
प्रश्न 19. 'ग्राम-गीत का मर्म' निबंध के इस शीर्षक में लेखक ने 'मर्म' शब्द का प्रयोग क्यों किया है ? विचार कीजिए ।
उत्तर – लेखक ने निबंध में 'मर्म' शब्द का प्रयोग ग्राम-गीतों के महत्त्व को प्रतिपादित करने के लिए किया है। ग्राम-गीत, कला-गीत का आरंभिक रूप है। यह हृदय की वाणी है, मस्तिष्क की ध्वनि नहीं । जीवन की शुद्धता और भावों की सरलता का मार्मिक वर्णन ग्राम-गीतों में मिलता है। गार्हस्थ्य कर्म-विधान की स्वाभाविक प्रेरणा है । ग्राम-गीत व्यक्तिगत उच्छ्वास और वेदना को लेकर उद्गीत किया गया है। अतः ग्रामगीत के मर्म से तात्पर्य ग्रामीण परिवेश का स्वाभाविक चित्रण एवं हार्दिक उद्गार है।

भाषा की बात (व्याकरण संबंधी प्रश्न एवं उत्तर )

प्रश्न 1. निम्नलिखित शब्दों के प्रत्यय बताएँ : रमणीय, शुद्धता, जातीय, प्रधानता, पुरुषत्व, मार्मिकता, बर्ताव, अपूर्वता, स्वाभाविक, वर्तमान प्रतिनिधित्व, शास्त्रीय, मधुरता । 
उत्तर : रमण + ईय = रमणीय
शुद्ध + ता = शुद्धता
जाति + ईय = जातीय
प्रधान + ता = प्रधानता
अपूर्व + ता = अपूर्वता
पुरुष + त्व = पुरुषत्व
मार्मिक + ता = मार्मिकता
वार्ता + आव = बर्ताव
स्वभाव + इक = स्वाभाविक
वर्त + मान = वर्तमान
 प्रतिनिधि + त्व = प्रतिनिधित्व
शास्त्र + ईय = शास्त्रीय
मधुर + ता = मधुरता
प्रश्न 2. निम्नलिखित शब्दों के उपसर्ग बताएँ :
अपूर्व, अभिप्राय, परिश्रम, अतिरिक्त, उपलक्ष्य अनुसंधान, विशिष्टता ।
उत्तर : अ (न) + पूर्व = अपूर्व
अभि + प्राय = अभिप्राय
परि + श्रम परिश्रम
अति + रिक्त = अतिरिक्त
उप + लक्ष्य = उपलक्ष्य
अनु + संधान = अनुसंधान
वि + शिष्टता = विशिष्टता
प्रश्न 3. समास - विग्रह करें :
उत्तरोत्तर, अटूट, पुरूषोत्तम, राजकुमार, राजा-रानी, संस्कारवश, ग्राम्यगीत, सासश्वसुर, दशरथ, फल-फूल, मनोविज्ञान ।
उत्तर - उत्तरोत्तर = उत्तर से उत्तर अर्थात् धीरे-धीरे = अव्ययीभाव 
अटूट = जो नहीं टूटे = नञ समास
पुरुषोत्तम = पुरुषों में उत्तम = सप्तमी तत्पुरुष 
राजकुमार  = राजा का कुमार = षष्टि तत्पुरुष 
राजा-रानी = राजा और रानी  = द्वन्द्व समास 
संस्कारवश = संस्कार के अधीन = षष्टि तत्पुरुष 
ग्राम्यगीत = गाँवों में गाए जाने वाले गीत = सप्तमी तत्पुरुष 
सास-श्वसुर = सास और श्वसुर = द्वन्द्व समास 
दशरथ = दश हैं जिसे रथ = द्विगु समास 
फल-फूल = फल और फूल = द्वन्द्व समास 
मनोविज्ञान = मन का विज्ञान = षष्टि तत्पुरुष 
प्रश्न 4. संधि विच्छेद करें:
उल्लास, संस्कृति, उद्दीप्त, समाविष्ट, उच्छ्वास, उद्गीत
उत्तर - उल्लास = उत् + लास
संस्कृति = सम् + कृति
उद्दीप्त = उत् + दीप्त
समाविष्ट = सम् + आविष्ट
उच्छवास = उत् + श्वास
उद्गीत = उद् + गीत
प्रश्न 5. निम्नलिखित विशेषणों से संज्ञा बनाएँ:
उत्तर - स्त्रैण, दरिद्र, पारस्परिक, शास्त्रीय ।
स्त्रैण = स्त्री
दरिद्र = दरिद्रता
पारस्परिक= परस्पर
शास्त्रीय = शास्त्र
प्रश्न 7. अर्थ की दृष्टि से वाक्यों की प्रकृति बताएँ : 
(क) कितनी दूर तक जा सका है?
उत्तर – प्रश्नवाचक
(ख) क्या जीवन का आरंभ शैशव है ?
उत्तर - प्रश्नवाचक
(ग) कला-गीत में उनकी उपेक्षा करना समुचित न माना गया ।
उत्तर - विधान वाचक
(घ) विरही यक्ष का मेघ-दूत भी मौन ही रहा है, किंतु ग्राम-गीत का दूत मौन नहीं रहा है ।
उत्तर - विधान वाचक ।

Post a Comment

2 Comments