Telegram Join Whatsapp (1) Whatsapp (2)

आप दुबलिकेट वेबसाइट से बचे दुनिया का एकमात्र वेबसाइट यही है SM Study Point और ये आपको पैसे पेमेंट करने को कभी नहीं बोलते है क्योंकि यहाँ सब के सब सामग्री फ्री में उपलब्ध कराया जाता है धन्यवाद !

Class 9th NCERT Geography Chapter 7 | भारत : भूमि एवं लोग | मानवीय गलतियों के कारण घटित घटनाए नाभकीय, जैविक और रासायनिक | 11.1 नाभकीय आपदा | सभी प्रश्नों के उत्तर | SM Study Point

Class 9th NCERT Geography Chapter 7  भारत  भूमि एवं लोग  मानवीय गलतियों के कारण घटित घटनाए नाभकीय,  जैविक और रासायनिक  11.1 नाभकीय आपदा  सभी प्रश्नों के उत्तर  SM Study Point


  II. लघु उत्तरीय प्रश्न :  

प्रश्न 1. परमाणु ऊर्जा क्या है ?
उत्तर - परमाणु ऊर्जा विज्ञान की एक ऐसी उपलब्धि है, जिससे विश्व में विकास कार्यों को गति मिल सकती है। परमाणु ऊर्जा प्राप्त करने के लिए नाभिकीय विखंडन कराया जाता है, जो वास्तव में एक जोखिम भरा काम है। जरा-सी मानवीय भूल मनुष्य को भारी कठिनाई में डाल सकती है। लेकिन यदि सावधानीपूर्वक काम किया जाय और इसका उपयोग केवल विकास के लिए किया जाय तो परमाणु ऊर्जा एक वरदान साबित हो सकती है और यदि इसका उपयोग बम बनाने में किया जाय तो यह अभिशाप बन जाएगी ।
प्रश्न 2. विश्व में सर्वप्रथम परमाणु बम किस देश पर गिराया गया था ?
उत्तर – विश्व में सर्वप्रथम परमाणु बम जापान पर गिराया गया था। द्वितीय विश्वयुद्ध का अंतिम चरण चल रहा था । इटली और जर्मनी हार चुके थे । जापान युद्ध नहीं रोक रहा था । अतः शीघ्र युद्ध समाप्त कराने की गरज से अमेरिका ने पहला परमाणु बम जापान के शहर हिरोशिमा पर 6 अगस्त, 1945 ई० को और दूसरा 9 अगस्त, 1945 ई० को नागासाकी शहरों पर गिराया। दोनों ही शहर ध्वस्त हो गए । जानमाल की भारी हानि हुई थी । उसके कुप्रभाव को कई पीढ़ियों को झेलना पड़ा ।
प्रश्न 3. भारत के किस राज्य में परमाणु परीक्षण किया गया ?
उत्तर – भारत के राजस्थान राज्य में परमाणु परीक्षण किया गया । यद्यपि भारत की यह नीति कभी नहीं रही है कि कोई देश किसी देश पर परमाणु बम गिराए । लेकिन कुछ पड़ोसी देशों की धौंस से बचने के लिए भारत को भी परमाणु परीक्षण करना पड़ा। भारत के दो पड़ोसी देश पाकिस्तान तथा चीन परमाणु बम से लैस हो चुके हैं। अतः अपनी सामरिक क्षमता दशनि के लिए भारत को भी यह काम करना पड़ा ।

  III. दीर्घ उत्तरीय प्रश्न :  

प्रश्न 1. रेडियेशन से क्या-क्या हानि होती है ? मनुष्य पर पड़ने वाले इसके प्रतिकूल प्रभावों की जानकारी दें।
उत्तर – रेडियेशन से अनेक हानियाँ हैं। सर्वप्रथम तो यह किसी की जान भी ले सकता है । यदि व्यक्ति मरने से बच जाता है तो उसे अनेक प्रकार के चर्म रोग हो जाते हैं । गर्भवती माताओं पर तो कुप्रभाव पड़ता ही है, गर्भस्थ शिशु को भी रेडियेशन का भुक्तभोगी बनना पड़ता है। बच्चे अपंग पैदा होते हैं। उनकी मानसिक स्थिति भी ठीक नहीं रहती। फलतः वे बड़े हौंकर भी सामान्य जीवन नहीं जी पाते । वर्षों- वर्ष तक वातावरण प्रदूषित बना रहता है। वातावरण में जब रेडियेशन का प्रभाव फैल जाता है तो शीघ्र उसको शमन करने का अभी तक कोई उपाय नहीं निकाला जा सका है।
मनुष्य पर इसका सीधा कुप्रभाव पड़ता है। चर्म रोगों से तो लोग पीड़ित हो ही जाते हैं, बहुतों को कैंसर तक का शिकार होना पड़ता है। मनोरोग भी हो जाने का खतरा रहता है। जिस क्षेत्र में रेडियेशन फैलता है, वह हवा के माध्यम से अन्यत्र भी पहुँचने लगता है। अकारण मृत्यु दर बढ़ जाती है। नाभिकीय कचरे को जमीन में गाड़ने की प्रक्रिया चल निकली है। लेकिन इससे भौमजल प्रदूषित हो जाता है और वर्षों वर्ष तक प्रदूषित रहता है। यदि कचरे को समुद्र में फेंका जाता है तो जल जीव मरने लगते हैं। इससे एक नई समस्या खड़ी हो जाती है। वैज्ञानिकों को इससे बचाव का कोई कारगर उपाय सोचना चाहिए, ताकि मानवीय भूल से भी रेडियेशन फैले तो सस्ते में उससे बचा जा सके। प्रतिरोधी जैकेट का इजाद तो हुआ है, लेकिन वह सर्वसुलभ नहीं है ।
प्रश्न 2. परमाणु ऊर्जा से क्या लाभ है ? वर्णन करें ।
उत्तर–आज के युग में ऊर्जा की खपत सर्वत्र बढ़ती जा रही है। खनिज ऊर्जाओं में कोयला, पेट्रोलियम, L.P.G. तथा C.N.G. का उपयोग हो रहा है, लेकिन एक तो ये महँगे हैं और दूसरे कि ये अक्षय नहीं हैं कि मनुष्य इनसे सदा लाभ उठाता रहेगा। इसके स्थान पर नाभिकीय ऊर्जा का व्यवहार होने लगा है। सबसे पहला लाभ तो यह है कि यह ऊर्जा का एक सस्ता साधन है। भले ही इसके संयंत्र की स्थापना में एक बार भारी व्यय होता है, लेकिन काल क्रम में इससे उत्पादित ऊर्जा (बिजली) काफी सस्ती होती है । बिजली एक ऐसी ऊर्जा है कि इससे बड़े-से-बड़े कारखाने, रेल, बस आदि चलाए जाते हैं। विश्व में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं जहाँ बिजली से काम न हो सके। बिजली स्वयं में बिजली पैदा कर सकती है। अतः यदि देश में किसी प्रकार भी बिजली का काफी उत्पादन होने लगे तो न तो कोयला की आवश्यकता रह जाएगी और न पेट्रोलियम की और न ही गैस की ही । सारा काम बिजली से होने लगेंगे और इसका एकमात्र साधन हो सकता परमाणु ऊर्जा से प्राप्त बिजली । इसी कारण भारत सरकार ने अमेरिका तथा कुछ अन्य यूरोपीय देशों से ऐसा समझौता किया है, जिससे भारत में परमाणु ऊर्जा का अधिक से अधिक लाभ उठाया जा सके ।

  कुछ अन्य प्रमुख प्रश्न तथा उनके उत्तर  

प्रश्न 1. विश्व में पहला परमाणु विस्फोट कहाँ हुआ?
उत्तर – विश्व में पहला परमाणु विस्फोट जापान के दो नगरों हिरोशिमा तथा नागासाकी (1945 में) नगरों पर हुआ ।
प्रश्न 2. भारत द्वारा जमीन के अन्दर प्रथम परमाणु विस्फोट कहाँ किया गया? 
उत्तर – भारत द्वारा जमीन के अन्दर प्रथम परमाणु विस्फोट राजस्थान के पोखरण में किया गया ।
प्रश्न 3. भारत में पहली बार परमाणु ऊर्जा उत्पादन केन्द्र कहाँ स्थापित किया गया था ?
उत्तर – भारत में पहली बार परमाणु ऊर्जा उत्पादन केन्द्र तारापुर (महाराष्ट्र) में स्थापित किया गया था ।

Post a Comment

0 Comments