Telegram Join Whatsapp (1) Whatsapp (2)

आप दुबलिकेट वेबसाइट से बचे दुनिया का एकमात्र वेबसाइट यही है SM Study Point और ये आपको पैसे पेमेंट करने को कभी नहीं बोलते है क्योंकि यहाँ सब के सब सामग्री फ्री में उपलब्ध कराया जाता है धन्यवाद !

Bihar Board Class 9th History Chapter 7 | Very Short or Short Question Answer | NCERT Class 9 la itihas ki duniya Solution Chapter 7 | बिहार बोर्ड क्लास 9वीं इतिहास अध्याय 7 | शांति के प्रयास | II. लघु उत्तरीय प्रश्न | III. लघु उत्तरीय प्रश्न

Bihar Board Class 9th History Chapter 7  Very Short or Short Question Answer  NCERT Class 9 la itihas ki duniya Solution Chapter 7  बिहार बोर्ड क्लास 9वीं इतिहास अध्याय 7  शांति के प्रयास  II. लघु उत्तरीय प्रश्न  III. लघु उत्तरीय प्रश्न

II. लघु उत्तरीय प्रश्न : 
प्रश्न 1. सुरक्षा परिषद में अभी कितने स्थायी और अस्थायी सदस्य हैं ? 
उत्तर – सुरक्षा परिषद में अभी 5 स्थायी तथा 10 अस्थायी सदस्य हैं। 
प्रश्न 2. राष्ट्रसंघ का सबसे प्रमुख अंग कौन है ? 
उत्तर – राष्ट्रसंघ का सबसे प्रमुख अंग आम सभा है । 
प्रश्न 3. संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना किस तिथि को हुई ? 
उत्तर – संयुक्त राष्ट्रसंघ की स्थापना 24 अक्टूबर, 1945 को हुई । 
प्रश्न 4. संयुक्त राष्ट्रसंघ के वर्तमान महासचिव कौन हैं ? 
उत्तर – संयुक्त राष्ट्रसंघ के वर्तमान महासचिव बान - वी-मून हैं। ये दक्षिण कोरिया के एक बड़े नेता हैं । 
प्रश्न 5. संयुक्त राष्ट्रसंघ के चार्टर में कितनी धाराएँ हैं?
उत्तर – संयुक्त राष्ट्रसंघ के चार्टर में 111 धाराएँ हैं। इन्हीं धाराओं के अनुसार संयुक्त राष्ट्रसंघ का कार्य संचालन होता है। 
प्रश्न 6. सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्यों की संख्या कितनी है? 
उत्तर – सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्यों की संख्या 10 है । 
प्रश्न 7. संयुक्त राष्ट्रसंघ का प्रधान अधिकारी क्या कहलाता है ? राष्ट्रसंघ का प्रधान अधिकारी महासचिव कहलाता है।
उत्तर- संयुक्त
III. लघु उत्तरीय प्रश्न :
प्रश्न 1. राष्ट्रसंघ की स्थापना किस प्रकार हुई ?
उत्तर- प्रथम विश्व युद्ध के आरम्भ काल से ही इंग्लैंड, फ्रांस, अमेरिका, आदि जैसे अन्य कई यूरोपीय देश इस बात के लिए चिंतित थे कि विश्व स्तर पर एक ऐसी संस्था रहनी चाहिए जो देशों के परस्पर मनमुटाव को समाप्त कर सके। लेकिन युद्ध के तनाव भरे वातावरण में यह सम्भव नहीं था। 1918 में युद्ध की समाप्ति के पश्चात अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन के प्रयास से 1919 में पेरिस में शांतिसम्मेलन में राष्ट्रसंघ की स्थापना की चर्चा हुई। उन्होंने एक 14 सूत्री प्रस्तावों के आधार पर इस अंतरर्राष्ट्रीय संस्थान की स्थापना पर बल दिया। फलस्वरूप विभिन्न योजनाओं को मिलकार 10 जून, 1920 ई. को राष्ट्रसंघ (League of Nations) की स्थापना हुई।
प्रश्न 2. राष्ट्रसंघ निःशस्त्रीकरण के प्रश्न को सुलझाने में क्यों असफल रहा? 
उत्तर - राष्ट्रसंघ छोटे-छोटे देशों की समस्याओं को सुलझाने में तो सफल हो गया, लेकिन जब बड़े देशों की बात आई तो उनलोगों ने अनसुनी करना शुरूकर दिया। खासकर जर्मनी और इटली तो बदले की भावना से ग्रसित थे और जल्द से जल्द अपने को शस्त्रों से लैस कर लेना चाहते थे। बहुत प्रयास से मिले जर्मनी को राष्ट्रसंघ की सदस्यता को त्याग तक कर देने का निर्णय ले लिया और वह शस्त्रों के प्रसार में लगा रहा । इस तरह की बातें अन्य देशों की ओर से भी देखने को मिल रही थीं। फलतः राष्ट्रसंघ निःशस्त्रीकरण के प्रश्न को सुलझाने में असफल हो गया ।
प्रश्न 3. राष्ट्रसंघ किन कारणों से असफल रहा ? किन्हीं चार कारणों को बतावें ।
उत्तर- राष्ट्रसंघ की असफलता के चार कारण निम्नलिखित थे :
(i) शक्तिशाली राष्ट्रों का असहयोग – राष्ट्रसंघ की व्यावहारिक सफलता बड़े शक्तिशाली राष्ट्रों के सहयोग पर निर्भर थी। लेकिन राष्ट्रसंघ शुरू से ही इस सहयोग से वचित था। अतः इसकी असफलता अनिवार्य थी।
(ii) अमेरिका का राष्ट्रसंघ से अलग रहना — अमेरिका राष्ट्रसंघ की स्थापना में सक्रिय सहयोगी तो रहा, लेकिन वह स्वयं उसका सदस्य नहीं बना। फलतः कार्यकारी सहयोग वह नहीं दे सकता था।
(iii) जर्मनी का एकतरफा निर्णय - जर्मनी को पहले तो नहीं, लेकिन बाद में उसे राष्ट्रसंघ का सदस्यता प्रदान कर दी गई। लेकिन इसका कोई लाभ नहीं हो सका। वह मनमाना निर्णय लेता रहां और राष्ट्रसंघ चुप बैठा रहा।
(iv) मुसोलिनी की फासिस्टवादी नितियाँ - इटली का तानाशाह मुसोलिनी को शांति में विश्वास नहीं था। मानव विकास के लिए वह युद्ध को अनिवार्य मानता था । जर्मनी से उसे सह मिल रहा था।
प्रश्न 4. संयुक्त राष्ट्रसंघ के उद्देश्यों एवं सिद्धांतों को लिखें । 
उत्तर- संयुक्त राष्ट्रसंघ के उद्देश्य निम्नांकित हैं :
(i) शांति स्थापनार्थ किसी देश द्वारा किसी देश पर आक्रमण को रोकना । 
(ii) आत्मनिर्णय और समानता के आधार पर राष्ट्रों के मध्य मैत्रीपूर्ण सम्बंधों को सुदृढ़ करना ।
(iii) विभिन्न राष्ट्रों की आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक समस्याओं का समाधान करना ।
(iv) संयुक्त राष्ट्रसंघ को एक ऐसा केन्द्र बनाना जहाँ उपयुक्त सभी उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए कार्यवाहियों में तालमेल स्थापित हो सके।
संयुक्त राष्ट्रसंघ के प्रमुख सिद्धांत निम्नलिखित हैं:
(i) राष्ट्रों की समानता के सिद्धांत को यह संस्था मानती रहेगी।
(ii) कोई भी राष्ट्र संयुक्त राष्ट्रसंघ के घोषणा-पत्र का उल्लंघन नहीं करेगा । 
(iii) सभी राष्ट्र परस्पर झगड़ों और विवादों का निबटारा शांतिपूर्ण ढंग से करेंगे । 
(iv) संयुक्त राष्ट्रसंघ किसी भी राष्ट्र के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेगा और न किसी को करने देगा।
प्रश्न 5. संयुक्त राष्ट्रसंघ के गैरराजनीतिक कार्य कौन-कौन से हैं ? 
उत्तर – संयुक्त राष्ट्रसंघ के गैरराजनीतिक कार्य के अन्तर्गत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक एवं स्वास्थ्य से सम्बंधित मामलों की जाँचकर देश विशेष को सहयोग प्रदान करना है। इस कार्य की पूर्ति के लिए आर्थिक एवं सामाजिक परिषद नामक संयुक्त राष्ट्रसंघ का एक प्रमुख अंग कार्यरत हैं। इसी से मिलता-जुलता गैरराजनीतिक कार्य मानवीय अधिकारों एवं स्वतंत्रता के प्रति आस्था बढ़ाना तथा सामाजिक, आर्थिक और व्यापारिक मामलों में समानता का व्यवहार करना भी है ।
प्रश्न 6. संयुक्त राष्ट्रसंघ की किन्हीं चार राजनीतिक सफलताओं का उल्लेख कीजिए ।
उत्तर – संयुक्त राष्ट्रसंघ की चार प्रमुख राजनीतिक सफलताएँ निम्नलिखित हैं : 
(i) अंतर्राष्ट्रीय तनावों को कम करना — विभिन्न एशियाई देशों के मध्य हो रहे तनावों को कम करने में संयुक्त राष्ट्रसंघ ने सराहनीय भूमिका निभाई। 1946 में ईरान में अवैध रूप से रह रहे रूसी सैनिकों को हटवाया ।
(ii) उत्तर-दक्षिण कोरिया के युद्ध को रोकना - वर्षों से चल रहे उत्तर-दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे युद्ध को रोकवाने में संयुक्त राष्ट्रसंघ को अपूर्व सफलता मिली । 
(iii) स्वेज नहर विवाद को सुलझाना - मिस्र ने जब स्वेज नहर का राष्ट्रीयकरण किया तो फ्रांस और इंग्लैंड बौखला कर युद्ध की स्थिति पैदा कर दिए। इस विवाद को भी राष्ट्रसंघ ने सुलझा लिया । ने
(iv) लेबनान संकट को दूर करना – 1959 में लेबनान पर जब संकट के बादल छाने लगे तो संयुक्त राष्ट्रसंघ ने ही अंतर्राष्ट्रीय सेना भेजकर लेबनान की जान बचाई। 

Post a Comment

0 Comments